Breaking News

Russia Ukraine War: रूस ने एक बार फिर यूक्रेन को दहलाया, राजधानी कीव में किए ताबड़तोड़ हमले

Kyiv Attack: एक दिन पहले खबर आई थी कि यूक्रेन में अलगाववादियों के कब्जे वाले एक प्रमुख शहर के मेयर कार्यालय पर एक रॉकेट हमला किया गया, जिसके लिए रूस-समर्थित अधिकारियों ने यूक्रेन को ही जिम्मेदार ठहराया है।

Kyiv Attack: यूक्रेन के कई शहरों पर पिछले सप्ताह रूस द्वारा किए गए हमलों के बाद सोमवार को मध्य कीव एक बार फिर फिर कई धमाकों से दहल गया। कीव शहर के मेयर विटाली क्लिचको ने कहा कि राजधानी का मध्य शेवचेंको जिला इस हमले से प्रभावित हुआ है और निवासियों से जान बचाने के लिए शरणार्थी केंद्रों का रूख करने का आग्रह किया गया। हमले को लेकर हालांकि तत्काल अन्य जानकारी उपलब्ध नहीं हो सकीं। विस्फोट उसी मध्य जिले में कि गए जहां एक सप्ताह पहले एक रूसी मिसाइल ने बच्चों के खेल के मैदान और कीव नेशनल यूनिवर्सिटी की मुख्य इमारतों के पास चौराहे को निशाना बनाया था। सोशल मीडिया पर अपलोड की गई तस्वीरों और पोस्ट में स्पष्ट रूप से मध्य कीव के क्षेत्र में आग लगने के कारण काले धुएं का गुबार दिखाई दे रहा था। यूक्रेन के राष्ट्रपति कार्यालय के प्रमुख एंड्री यरमक ने सोशल मीडिया मंच ‘टेलीग्राम’ पर एक पोस्ट में लिखा, रूसी बलों ने कीव पर ईरानी शाहेद ड्रोन से हमला किया। रूस हाल के सप्ताह में बिजली केंद्रों सहित बुनियादी ढांचे को लक्षित करने के लिए तथाकथित आत्मघाती ड्रोन का बार-बार उपयोग कर रहा है। राष्ट्रपति व्लोदिमीर जेलेंस्की ने रविवार रात अपने संबोधन में कहा कि दोनेत्स्क क्षेत्र के बखमुट और सोलेदार शहरों के आसपास भारी लड़ाई चल रही थी।

मेयर के कार्यलय पर गिरा रॉकेट

इससे एक दिन पहले खबर आई थी कि यूक्रेन में अलगाववादियों के कब्जे वाले एक प्रमुख शहर के मेयर कार्यालय पर एक रॉकेट हमला किया गया, जिसके लिए रूस-समर्थित अधिकारियों ने यूक्रेन को ही जिम्मेदार ठहराया है। उधर, यूक्रेन के अधिकारियों ने एक पृथक घटना का जिक्र करते हुए कहा है कि रूसी रॉकेट से जापोरिज्जिया के परमाणु संयंत्र के उस पार स्थित एक शहर को निशाना बनया गया, जिसमें छह लोग घायल हो गए। यूक्रेन के सशस्त्र बलों द्वारा दक्षिण की ओर से किए गए जवाबी हमले के करीब सात हफ्तों की अवधि में रूस की जमीन खिसकने के कारण दोनों ओर से हमले तेज हुए हैं।

यूक्रेन के हालिया पलटवार के मद्देनजर रूस ने 24 फरवरी को शुरू किये अपने आक्रमण के बाद की सबसे बड़ी जवाबी कार्रवाई की और यूक्रेन के प्रमुख बुनियादी ढांचे पर सबसे बड़े एवं समन्वित हवाई और मिसाइल हमले शुरू किए। अलगाववादियों के नियंत्रण वाले दोनेत्स्क में किये गये रॉकेट हमले से नगरपालिका भवन गंभीर रूप से क्षतिग्रस्त हो गया था। इमारत के चारों ओर धुएं के गुबार उठ रहे थे। हमले में भवन की खिड़कियां उड़ गयी हैं और छत आंशिक रूप से ढह गई हैं। आसपास खड़ी कारें जल उठी हैं। हताहतों की तत्काल कोई जानकारी नहीं है। यूक्रेन ने हमले के बारे में न तो जिम्मेदारी ली है, न ही कोई टिप्पणी की है।

जापोरिज्जिया से किए गए हमले

यूक्रेनी अधिकारियों ने रविवार को बताया कि यूरोप के सबसे बड़े परमाणु ऊर्जा संयंत्र जापोरिज्जिया से रॉकेट हमलों के परिणामस्वरूप कम से कम छह लोग घायल हो गए, जहां रूस ने अपने सैनिकों को तैनात किया है। यूक्रेन के राष्ट्रपति कार्यालय के उप प्रमुख कायर्लो टायमोशेंको ने कहा कि निकोपोल के दो निवासियों को हमलों के बाद अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जिससे पांच बिजली लाइन, गैस पाइपलाइन और आवासीय भवन क्षतिग्रस्त हुए हैं। रूस और यूक्रेन ने बार-बार एक दूसरे पर संयंत्र और इसके आसपास गोलीबारी करने का आरोप लगाया है।

यूक्रेनी अधिकारियों ने नियमित रूप से संयंत्र से नीपर नदी के पार नागरिक समुदायों पर हमलों की सूचना दी है, जिसमें निकोपोल और पास के मारहानेट शामिल हैं। राष्ट्रपति कार्यालय और क्षेत्रीय अधिकारियों ने यह भी बताया कि रूसी रॉकेटों ने जापोरिज्जिया के दक्षिणी क्षेत्र में दो स्कूलों, एक पार्क और निजी घरों को नष्ट कर दिया।

About rs

Check Also

शहीदों की विधवा औरतें खत्म करना चाहती हैं अपनी जिंदगी, सामने आई चौंकाने वाली वजह

Pulwama attack martyrs widows: भारत में सुरक्षाबलों के खिलाफ हुए वीभत्स पुलवामा हमले के वर्षों बाद …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *